उच्च शिक्षा और भारतीय महिलायें
DOI:
https://doi.org/10.7492/9ygvbh39Abstract
विश्व के सभी प्रमुख संगठनों ने समग्र रूप से एक विकासशील देश में परिवार को शिक्षित करने तथा स्वास्थ्य को बनाए रखने में एक महिला की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचाना है। भारतीय महिलाओं ने लगभग सभी क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है वे सूचना और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में धूम मचा रहे हैं, कंप्यूटिंग और इंटरनेट उद्योगों में महिलाओं की संख्या में तीव्र वृद्धि दर्ज की गई है। इस अध्ययन में उच्च शिक्षा प्रणाली में महिलाओं के नामांकन के बारे में आंकड़े प्रस्तुत करते हुए विभिन्न संकायों के विभिन्न क्षेत्रों में वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मचारियों के रूप में महिलाओं की सापेक्ष उपस्थिति, विभिन्न प्रतिष्ठित राष्ट्रीय एजेंसियों द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान में विज्ञान को चुनने की प्रेरणा और बाधाएँ हैं, इस पर भी ध्यान केंद्रित किया गया है। यह लेख तर्क देता है कि महिलाएँ विज्ञान में उच्च शिक्षा के अनौपचारिक परिवेश में वंचित हैं, परंतु यह माहौल हर जगह एक समान नहीं है। यह बताता है कि भारत जैसे दक्षिण एशियाई देशों में विज्ञान एवं अनुसंधान के क्षेत्र में महिलाओं की विशिष्ट सामाजिक स्थिति, ऐतिहासिक और संस्थागत प्रसंग में संकल्पना की जानी चाहिए। आज भारत में जो भी थोड़ा बहुत डेटा उपलब्ध है वो यही इंगित करता है जिन महिलाओं ने आजीविका के लिए विज्ञान को चुना हैं उनका दृष्टिकोण वैज्ञानिकों जैसा होता है और वे मुख्यतः समाज के इसी वर्ग से आते हैं।