कोटा शहर में सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में किशोर बच्चों के शैक्षिक स्तर पर महिला शिक्षकों की भूमिका और प्रभाव

Authors

  • 1डॉ. रीता सक्सेना 2अंतिमा दाधीच Author

DOI:

https://doi.org/10.7492/q785w439

Abstract

यह समीक्षा कोटा शहर के अंदर सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में महिला शिक्षकों के जटिल काम और प्रभाव पर ध्यान देती है। इसमें व्यक्तिगत अनुसंधान तकनीकों, सहमति, मुख्य समूह चर्चाएँ और कक्षा अवलोकन जैसे विविध उपायों का सहारा लिया गया है। समीक्षा महिला शिक्षकों, किशोर छात्रों और स्कूल प्रबंधकों के आवासीय अनुभवों, विचारों और संवादों में डूबती है। विषयात्मक विश्लेषण के माध्यम से, समीक्षा महिला शिक्षकों के शिक्षात्मक यात्रा में उनके योगदान के सूक्ष्म तरीकों को प्रकट करती है, जो युवाओं की शैक्षिक उपलब्धियों, सामाजिक-आध्यात्मिक विकास, और आकांक्षाओं को आकार देते हैं। समीक्षा के प्रतिस्पर्धी सदस्यों में कोटा शहर के सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों की विभिन्न श्रेणीजात महिला शिक्षकों, किशोर छात्रों, और स्कूल प्रबंधकों शामिल हैं। यहां पर महिला शिक्षकों के दृष्टिकोण, शिक्षण उपायों, और कक्षा में चुनौतियों पर उनके विचारों की जांच के लिए अर्ध-संरचित साक्षात्कार आयोजित किए गए हैं। इसके अलावा, युवा छात्रों के साथ मुख्य समूह चर्चाएँ आयोजित की जाती हैं ताकि उनका दृष्टिकोण महिला शिक्षकों के शैक्षिक योगदान, विकास के अवसरों, और समग्र विकास पर उनके प्रभाव के बारे में प्राप्त किया जा सके। इसके अतिरिक्त, स्कूल प्रबंधकों के साथ साक्षात्कार संस्थागत नीतियों, समर्थन तत्वों, और शिक्षा सेटिंग्स में महिला शिक्षकों की प्रभावकारिता को बढ़ाने के लिए उपायों में अवलोकन प्रदान करते हैं।

Published

2012-2024

Issue

Section

Articles

How to Cite

कोटा शहर में सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में किशोर बच्चों के शैक्षिक स्तर पर महिला शिक्षकों की भूमिका और प्रभाव . (2024). Ajasraa ISSN 2278-3741 UGC CARE 1, 13(4), 167-172. https://doi.org/10.7492/q785w439

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