प्राथमिक शिक्षा के संदर्भ में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 : जीवन में एक अंत:दृष्टि

Authors

  • पूजा Author

DOI:

https://doi.org/10.7492/y4emmg22

Abstract

भारत सरकार ने एक लंबे समय अंतराल के  बाद 29 जुलाई 2020 को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू किया गया है। भारत में अब तक तीन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1968, 1986, 2020 को अपना गया एवं एन ई पी 2020 का प्रमुख उद्देश्य प्राथमिक शिक्षा के सार्वभौमिक लक्ष्य को 2025 तक प्राप्त करना है एवं प्रत्येक विद्यार्थी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराना। जिससे बालक का शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, आध्यात्मिक, सामाजिक विकास हो सके। प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों की आयु 3 से 18 वर्ष को निर्धारित की गया है। प्राथमिक शिक्षा की संरचना को विभिन्न स्तरों में विभाजित किया है एवं प्राथमिक शिक्षा से लेकर माध्यमिक शिक्षा को 2030 तक 100% सकल नामांकन प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के द्वारा प्राथमिक शिक्षा में अनेक सुझाव दिए गए हैं जिसमें एक ‘निपुण भारत’ मिशन 5 जुलाई 2021 को लागू किया गया है एवं शिक्षा में ड्रॉप आउट की दर कम करना। प्राथमिक शिक्षा के पाठ्यक्रम में विभिन्न  परिवर्तन करने का निर्णय लिया गया है एवं प्राथमिक शिक्षा को क्षेत्र भाषा और मातृभाषा में प्रदान किया जाएगा। शिक्षा पर सकल घरेलू उत्पाद को 4% से बढ़ाकर 6% करने का लक्ष्य रखा गया है। प्रस्तुत शोध पत्र में शोधकर्ता के द्वारा अनेक सुझावों का विश्लेषण किया गया है जो भारत की शिक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है जिससे शिक्षा को एक नई दिशा मिलेगी।

Published

2012-2024

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Articles

How to Cite

प्राथमिक शिक्षा के संदर्भ में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 : जीवन में एक अंत:दृष्टि. (2024). Ajasraa ISSN 2278-3741 UGC CARE 1, 13(8), 321-330. https://doi.org/10.7492/y4emmg22

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